सुबह के समय ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

सुबह के समय ड्राई फ्रूट्स खाने के फायदे

By  Mr.Mahfooz

Kishmish

किशमिश में विटामिन ए, बीटा-कैरोटीन, और कैरोटीनॉयड होते हैं जो आंखों के लिए फ़ायदेमंद होते हैं|

khajoor

खजूर में प्राकृतिक शर्करा, जैसे कि ग्लूकोज, फ्रुक्टोज, और सुक्रोज होते हैं, जो तुरंत ऊर्जा प्रदान करते हैं।

अंजीर 

अंजीर में विटामिन B, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, और विटामिन K होते हैं जो हड्डियों, दाँतों, और शरीर के अन्य हिस्सों के लिए आवश्यक हैं|

ख़ुबानी

इसमें पोटैशियम होता है जो हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है, क्योंकि यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है|

सूखा आलूबुखारा

सूखा आलूबुखारा  में कैल्शियम और फॉस्फोरस होता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए महत्तवपूर्ण है।

क्रैनबेरी

क्रैनबेरी छोटे बच्चों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें अनेक पोषण से भरपूर तत्व होते हैं जो उनके सही विकास के लिए आवश्यक होते हैं।

बादाम में विटामिन ई होता है जो त्वचा के लिए हानिकारक है, और त्वचा को रूखापन से बचाने में मदद करता है।

बादाम

काजू

काजू में फाइबर, प्रोटीन, और मिनरल्स होते हैं जो शरीर की मजबूती में मदद कर सकते हैं।